गुरुवार, 23 अप्रैल 2015

पीड़ितों में जगी आस


 कांग्रेस के युवराज राहुल गांध्ी का हेलीकाॅप्टर गौरीकुंड हेलीपैड पर दो बजे पहुंचे और यहां से राहुल गांध्ी सीध्े गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाऊस पहुंचे। मौसम खराब होते देख राहुल ने सीध्े गौरीकंुड से केदारनाथ के लिये प्रस्थान किया। गौरीकुंड में उपस्थित कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं जनता मुलाकात न करने से जनता में निराशा देखी गई। गौरीकुंड से लिनचैली तक पैदल यात्रा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांध्ी ने कहा कि तीर्थ यात्रियों के लिये मार्ग सुरक्षित है।
 मुख्यमंत्राी हरीश रावत के नेतृत्व में केदारनाथ और अन्य आपदा प्रभावित क्षेत्रों में सराहनीय कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का पूरा ध्यान केदारनाथ यात्रा पर है। इस बार चारधम की यात्रा पर आने वाले श्र(ालुओं की संख्या में भारी इजापफा हुआ है। उन्होंने कहा कि चार धम यात्रा मार्ग की स्थिति भी सुध्र गई है। इसके साथ ही केदारनाथ में अनेक कार्य हो रहे हैं।
प्रदेश सरकार आपदा से निपटने में पूरी तरह से सक्षम साबित हुई है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को चार धम यात्रा पर आने का निमंत्राण कांग्रेस की ओर से दिया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्राी हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का ध्यान पूरी तरह से चारधम यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन पर लगा है। कांग्रेस राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांध्ी के केदारनाथ पहुंचने से स्थापनीय लोगों और तीर्थ यात्रियों में नई ऊर्जा का संचार होगा। कहा कि इस बार देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्राी चारो धमों की सुरक्षित तरीके से यात्रा करेंगे। यात्रियों की सुविध के लिये सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की गई हैं। रहने और खाने की कोई भी दिक्कत यात्रियों को नहीं होने दी जाएगी।
केदारनाथ हाईवे सोनप्रयाग तक सही है। सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच कार्य चल रहा है। विभागीय अध्किारियों को एक सप्ताह के भीतर मोटरमार्ग का निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ पैदल मार्ग की स्थिति पहले से लाख गुना अच्छी हो गई है। यात्रियों की सुविध के लिये पैदल मार्ग पर रहने, खाने के साथ ही बिजली एवं पानी की व्यवस्था भी सुचारू की गई है। देर रात्रि राहुल गांध्ी लिनचैली पहुंचे। आज प्रातः वह केदारनाथ के लिये रवाना होंगे और भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर धम में                             मौजूद रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: