गुरुवार, 15 जनवरी 2015

मोहित ने किया उत्तराखंड का नाम रोशन

युवा सम्मानः मोहित ने किया उत्तराखंड का नाम रोशन

राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में बेस्ट फोटोग्राफर चुने गए मोहित
गुवाहाटी में आयोजित यूथ फेस्टिवल में लिया हिस्सा
एनवाईकेएस की पत्रिका में भी छपी मोहित की फोटो

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार और खेल एवं युवा कल्याण विभाग असम सरकार की ओर से गुवाहाटी (असम) में आयोजित 19वें यूथ फेस्टिवल में रुद्रप्रयाग जिले के युवा फोटोग्राफर मोहित डिमरी ने उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। फोटोग्राफी में बेस्ट आॅफ थ्री प्रतियोगिता में उनका चयन होने पर उन्हें पुरस्कृत किया गया। यूथ फेस्टिवल में पूरे देशभर के अलग-अलग राज्यों से 21 फोटोग्राफर पहुंचे हुए थे। मोहित को पुरस्कार मिलने पर विभिन्न संगठनों ने इसे युवाओं के प्रेरणास्रोत बताते हुए उन्हें बधाई दी है।
दरअसल, नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से प्रत्येक वर्ष नेशनल यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस बार गुवाहाटी में यह फेस्टिवल आयोजित हुआ। जिसमें देश भर के अलग-अलग राज्यों से युवाओं ने प्रतिभाग किया। फोटोग्राफी में उत्तराखंड से मोहित डिमरी का चयन हुआ था। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए देश भर से कुल 21 युवा फोटोग्राफरों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के तहत फोटोग्राॅफरों को अनेकता में एकता की थीम दी गई। नियमानुसार प्रत्येक फोटोग्राॅफरों ने अपनी तीन बेस्ट फोटो निर्णायक मंडल को उपलब्ध कराई। मोहित की फोटो बेस्ट फोटो के रूप में चयनित की गई। इस फोटो की आयोजक मंडल ने भी प्रशंसा की और इसे अपनी पत्रिका में प्रकाशित किया। गुवाहाटी से वापस लौटने के बाद मोहित ने बताया कि यूथ फेस्टिवल में प्रतिभाग करना उनके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा। फेस्टिवल के दौरान काफी कुछ सीखने को मिला। अन्य राज्यों के युवा फोटोग्राॅफरों ने उनका पूरा सहयोग किया। उन्होंने बताया कि फोटोग्राफी के फील्ड में युवा अपना करियर बना सकते हैं। जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर एक फोटोग्राफी ग्रुप तैयार कर दिया जाएगा। इसमें नए-नए फोटोग्राफरों को जोड़कर उन्हें फोटोग्राफी की विधाएं सिखाई जाएंगी।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक डाॅ मुकेश डिमरी ने बताया कि मोहित ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में अपना बेस्ट देकर उत्तराखंड को पहचान दिलाई है। अन्य युवाआंे को भी उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा वातावरण और दिशा-निर्देशन से ही जीवन में सफलता मिलती है। उत्तराखंड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। जरूरत है उनको तलाशने की। 

कोई टिप्पणी नहीं: